Advertisement Here

Diwali 2024: दिवाली पर छिड़ी बहस.. 1 नवंबर या 31 अक्टूबर, जानिए ज्योतिषाचार्यों ने क्या कहा

Diwali 2024: दीपावली को लेकर इस बार बहस शुरू हो गई है। कुछ पंडित 1 नवंबर को दिवाली मनाने की बात कह रहे हैं, तो कई ने 31 अक्टूबर को उचित माना है। कुछ दो दिन दीपोत्सव मनाने की बात कर रहे हैं। इस बीच उज्जैन के ज्योतिषाचार्यों का कहना है, 31 अक्टूबर को ही दिवाली मनाना विधि सम्मत है। 1 नवंबर को प्रदोष काल में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, इस दौरान अमावस्या तिथि नहीं रहेगी। इसलिए 31 अक्टूबर को ही मां लक्ष्मी की उपासना का त्योहार मनाना चाहिए।

कालगणना में 31 को अमावस्या

ज्योतिर्विद पं. आनंदशंकर व्यास ने बताया कि चौदस और अमावस 31 अक्टूबर को रहेगी। 1 नवंबर को दोपहर 3.45 बजे तक अमावस्या मानी जाएगी। इसके बाद एकम शुरू होगी। तिथि बदलने के बाद लक्ष्मी पूजन ठीक नहीं होगा। ज्योतिषाचार्य पं. अमर डब्बावाला का कहना है कि कालगणना और ज्योतिष के अनुसार 31 को ही अमावस्या है। 1 नवंबर को शाम होने से पहले अमावस्या खत्म हो जाएगी। ज्योतिषाचार्य अजय शंकर व्यास ने भी 31 को दिवाली मनाना श्रेष्ठकर बताया।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button