Advertisement Here

Weather Update: ठंड के आने की आ गई तारीख! हवा ने भी बदली चाल, देखें मौसम का ताजा अपडेट

Weather Update: छत्तीसगढ़ में मानसून अब लौट रहा है। इसी के साथ ही हवा की चाल में बदलाव हुआ है। वहीं बादलों के साफ होने से दिन में तेज घूप से पारा में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि रात में चल रही ठंडी हवाओं के असर ठंड के आगमन का संदेश मिल रहा है। मौसम विभाग की माने तो मानसून की विदाई के साथ ही गुलाबी ठंड का प्रवेश हो जाएगा।

कब हो रही मानसून की विदाई

बारिश के थमने के बाद तेज से लोग परेशान हो गए हैं। अक्टूबर महीने में पारा 34—35 डिग्री के पार जा रहा है। ऐसे में लोगों को ज्येठ की गर्मी का एहसास हो रहा है। जिसके बाद से लोगोें के मन में एक ही सवाल आ रहा है कि यह ठंड का आगमन कब होगा। जिस पर मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की विदाई नजदीक है और 20 अक्टूबर के आसपास गुलाबी ठंड पड़ने के आसार हैं। हालाकि अभी एक सप्ताह तक दिन में तेज धूप और रात में पारा गिरने से ठंड में बढ़ोतरी होगी।

भीषण गर्मी से लोग हलाकान

छत्तीसगढ़ के 4 शहरों में पारा 34 डिग्री पार चला गया है। इनमें सुकमा सबसे गर्म रहा तो रायपुर में तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक। अचानक बारिश के बाद पड़ी रही भीषण गर्मी से लोग हलाकान हो गए हैं। ऐसे में अब गर्मी से राहत की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं मौसम विभाग के बताए तारीख के अनुसार 20 अक्टूबर के बाद से ही राहत के आसार है।

कहां हुई कितनी बारिश

प्रदेश में मानसून का कोटा पिछले साल के मुकाबले ठीक—ठाक है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने बारिश को रिपोर्ट पेश की है। जिसके अनुसार प्रदेश में 1 जून से लेकर अब तक 1166.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। बीजापुर में सर्वाधिक 2377.7 मिमी और बेमेतरा जिले में सबसे कम 606.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। रायपुर में 957.6 मिमी, बिलासपुर में 996.6 मिमी, दुर्ग में 655.0, सरगुजा में 634.5 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button