Advertisement Here

CG Govt Job: सरकारी नौकरी का बड़ा मौका, 102 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्द

एक तरफ छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग ने हाल में पीएससी-मेंस और सिविल जज मेंस के नतीजे जारी किए हैं, तो दूसरी ओर सरकार की तरफ से इंजीनियरों के लिए गवर्नमेंट जॉब का सिलसिला बरकरार है। इसी सप्ताह बुधवार को सीएम विष्णुदेव साय के निर्दश पर पीडब्लूडी महकमे में इंजीनियरों के लिए 102 पोस्ट निकलवाई गई हैं। इनमें 86 पोस्ट सिविल इंजीनियरों के लिए और 16 पोस्ट इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स के लिए है।

जल्द ही जारी होगा विज्ञापन

इन पदों के लिए सीएम साय ने वित्त विभाग से मंजूरी भी जारी करवा दी है। जल्दी ही इन पदों के लिए विज्ञापन निकाले जाएंगे तथा परीक्षाएं करवाने वाली एजेंसियां इस साल के अंत तक इनके लिए भी लिखित परीक्षा करवा सकती हैं। बस्तर के हिस्से में बड़ी संख्या में पद आ सकते हैं। बस्तर में लंबे वक्त से खाली पद इस भर्ती के जरिए भरे जाने की तैयारी है।

पिछले 6 महीने से निकल रही भ​र्तियां

बता दें कि साय सरकार पिछले 6 महीने में अलग-अलग विभागों में 6 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां निकाल चुकी है। इनमें तकनीकी विभागों में इंजीनियरों के लिए ही तकरीबन एक हजार पद निकल चुके हैं। हाल में पीएचई ने भी इंजीनियरों के लिए 128 पद निकाले थे। सरकार कर रही है कि जितनी भी नौकरियां अब तक निकली हैं, सभी की पदस्थापना 2025 से पहले कर ली जाए, ताकि इससे विकास कार्यों को भी रफ्तार दी जा सके।

आठ विभागों में जारी है भर्ती की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ में युवाओं के लिए सरकारी नौकरियों में अवसर लगातार खुल रहे है। सीएम साय के नेतृत्व में युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने तथा उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करने की दिशा में लगातार पहल की जा रही है। अब तक 8 से अधिक विभागों में विभिन्न पदों पर नौकरियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग, पीएचई, कृषि विभाग, ग्रामीण आजीविका मिशन, गृह विभाग, विधि विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग तथा वन विभाग में भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। निर्माण एजेंसियों में भर्ती प्रक्रिया की रतार ज्यादा है। इसकी वजह ये है कि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी प्रोजेक्ट में तेजी से क्रियान्वयन के पक्ष में है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button