Advertisement Here

Rawan Dahan 2024: रावण बिकता है 250 से लेकर 20,000 तक में, डब्लूआरएस में जलेगा 101 फीट का पुतला

राजधानी में दशहरा उत्सव का उत्साह रहता है। कई जगहों पर रावण के पुतले का दहन किया जाता है। इसके लिए शहर में कई स्थान ऐसे चर्चित हो गए हैं जहां हर साल रावण के पुतले बनाए जाते हैं। बजरंग नगर, गणेशराम नगर, देवेन्द्र नगर, आमापारा में ये पुतले नजर आते हैं। कारीगरों से बात करने पर पता चला कि इस वर्ष ये 250 रुपए से लेकर 20,000 तक में खरीदे जा रहे हैं। अभी कई जगहों पर बड़े पुतलों का काम अभी अधूरा है। सिर्फ छोटे रावण पुतले ही पूरे बने नजर आ रहे हैं।

रावण बुक करवाने पहुंच रहे लोग

रावण के इस बाजार में लोग विजयादशमी के लिए पुतले बुक करवाने पहुंच रहे हैं। बच्चे अपने परिजनों के साथ यहां आ रहे हैं। सड़क किनारे रखे रंगबिरंगे पुतले आते-जाते राहगीरोंको आकर्षित कर रहे है। राजधानी में रावण के पुतले लेने आसपास के गांवों के लोग भी रावण पसंद कर ले जाते हैं।

डब्लूआरएस कॉलोनी दशहरा उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया जाता है। रावण की ऊंचाई 101 फीट की रहेगी। 85 फीट के दो और पुतले मेघनाथ और कुंभकर्ण के होंगे। फिलहाल यहां पर दो ढांचे तैयार किये जा रहे हैं। वही रावण के सिर का निर्माण जारी है। यहां पर रावण दहन के अलावा शानदार आतिशबाजी भी देखने को मिलेगी।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button