Advertisement Here

दुर्ग से अयोध्या धाम.. ये दो स्पेशल ट्रेन आपको पहुंचाएगी राम के दरबार, ऐसा है रूट

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। रेलवे मंत्रालय ने देश भर में 1 हजार ट्रेनें चलाने का आदेश जारी किया है। एसईसीआर से कितनी ट्रेनें चलेंगी यह तो वर्तमान में स्पष्ट नहीं है, लेकिन सूत्रों के हवाले से माने तो दुर्ग से अयोध्या तक दो ट्रेन चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। ट्रेन दुर्ग से शुरू होगी और रायपुर, भाठापारा, उसलापुर, पेड्रा व अनूपपुर होते हुए अयोध्या जाएगी। इसके लिए रूट प्लान भी तैयार हो चुका है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या के लिए भगवान राम के ननिहाल से दो ट्रेनों के सीधे चलाने का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन छत्तीसगढ़ में पांच प्रमुख स्टेशन होते हुए उत्तर प्रदेश के अयोध्या तक जाएगी।

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर उद्धाटन समारोह में भगवान राम के ननिहाल से कितने लोग अयोध्या जाने वाले है और एसईसीआर से यात्री अयोध्या तक कैसे सफर करेंगे यह रेलवे के अधिकारी स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं। कुछ अधिकारियों की माने तो रेलवे मंत्रायल ने घोषणा की है लेकिन इसके लिए क्या व्यवस्था करनी है इसे लेकर कोई आदेश नहीं आया है। वहीं कुछ अधिकारियों की माने तो दुर्ग से अयोध्या धाम के लिए 2 ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है।

इसके लिए रेक की व्यवस्था की जा रही है। आयोध्या जाने वाले यात्री पूरे प्रदेश से कवर हो जाएं इसके लिए दुर्ग से ट्रेन शुरू होगी व रायपुर, भाठापारा, उसलापुर, पेंड्रा व अनूपपुर होते हुए अयोध्या जाएगी। ट्रेन में रेलवे के अलावा आईआरसीटीसी को भी खान पान की सुविधा के लिए निर्देश दिया गया है। दुर्ग से आयोध्या तक चलने वाली ट्रेन का नम्बर व दिन कब तक रेलवे अधिकारी क्लीयर करेंगे इसे लेकर डिमांड का इंतजार किया जा रहा है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button