Advertisement Here

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने तय किए अपने उम्मीदवारों के नाम, इन सीटों को रखा होल्ड?

UP Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के लिए बहुत जल्द ही बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर देगी. माना जा रहा है कि बीजेपी की पहली लिस्ट में 100 से अधिक उम्मीदवारों का नाम होगा. वहीं सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से बीजेपी ने 40-45 सीटों पर नाम तय कर लिए हैं. वहीं 30-35 सीटों को होल्ड कर लिया गया है. लगभग यूपी में एक दर्जन यानि 12 सांसदों के टिकटों पर संकट है, माना जा रहा है कि इन सांसदों के टिकट कट सकते हैं. वहीं दो से तीन सांसदों को उनकी सीटों से बदलकर दूसरी सीटों से लड़ाया जाएगा.

बीजेपी ने पश्चिमी यूपी की अधिकतर सीटों को होल्ड किया है. गाजियाबाद, मेरठ, संभल, नगीना, गाजीपुर, घोसी, भदोही, सुलातनपुर, पीलीभीत, मथुरा, रामपुर, बस्ती, बदायूं, मैनपुरी, फिरोजाबाद, देवरिया, प्रयागराज, जौनपुर, लालगंज, श्रावस्ती, कैसरगंज जैसी सीटों को होल्ड किया गया है. माना जा रहा है कि यूपी में बीजेपी ऐसे उम्मीदवारों पर दांव लगाना चाहती है जिसे जीतने में आसानी हो और उसका बैकग्राउंड भी सही हो.

पश्चिमी यूपी की कई सीटों को लेकर भी बीजेपी मंथन कर रही है. बीजेपी की जिन सीटों को होल्ड रखा गया है उनमें कुछ सीटों बीजेपी के पास ही हैं तो कुछ सीटें सपा और बसपा के पास हैं. जहां जौनपुर, लालंगज, घोसी, गाजीपुर, नगीना और श्रावस्ती बसपा के पास हैं तो वहीं मैनपुरी-संभल सीट सपा के पास हैं।

रामपुर सीट पर भी पिछले चुनाव में सपा ने जीत दर्ज की थी लेकिन उपचुनाव में इस सीट को बीजेपी ने जीत लिया था. इसके अलावा बदायूं सीट पर बीजेपी का पेच फंसा हुआ है, इस सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य सांसद हैं. माना जा रहा है कि संघमित्रा मौर्य का टिकट बीजेपी काट सकती है.

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button