Advertisement Here

महीने के 8 लाख कमाता है ये ‘भिखारी’, 12 सालों से सड़क पर कर रहा गरीबी की एक्टिंग

Ajab Gajab: दुनियाभर में लोग पैसे कमाने के लिए अलग- अलग जुगत भिड़ाते हैं. इसमें कई बार तो चीजें इतनी अजीब होती हैं कि यकीन करना मुश्किल होता है. हाल में चीन का एक ‘भिखारी’ ऐसी की वजह से चर्चा में हैं. ये शख्स एक महीने में 70,000 युआन (8 लाख रुपये) में जुटा लेता है. वह भी सिर्फ भीख मांग- मांग कर. जी हां आपने सही पढ़ा लेकिन उससे भी अजीब बात ये हैं कि ये शख्स वास्तव में भिखारी है भी नहीं बल्कि ये तो एक प्रोफेश्नल एक्टर है.

पिछले 12 सालों से एक्टर लू जिंगांग एक लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस पर एक भिखारी की ऐसी एक्टिंग करता है कि लोगों को उसपर दया आ जाए. इसी तरह वह लोगों की दया से पैसे कमाकर जीवन बिता रहा है. लू जिंगांग को देखकर, आप सोचेंगे कि वह एक गरीब भिखारी है जो किसी तरह अपना गुजारा कर रहा है, लेकिन ऐसा केवल इसलिए है क्योंकि वह वास्तव में काफी टैलेंटेड है और एक्टिंग से कोई उसकी असलियत को पकड़ ही नहीं पाता.

अपने गंदगी से सने चेहरे, उदास आंखों और मामूली कपड़ों के साथ, उसने पर्यटकों को चकमा देने में महारत हासिल कर रखी है. कथित तौर पर टैलेंटेड एक्टर प्रति माह 70,000 युआन ($9,730- 8 लाख रुपये) तक कमाता है, साथ ही लोग उसे अच्छा खाना भी देते हैं.

टाइम डॉक्टर के अनुसार, चीन में औसत मासिक वेतन वर्तमान में लगभग 29,000 युआन ($4,000- 3.33 लाख रुपये) है, जो लू जिंगांग को एशियाई देश में सबसे अधिक कमाई करने वाले व्यक्तियों में से एक बनाता है। कुछ लोग तो उन्हें चीन का सबसे अमीर भिखारी कहने लगे हैं, जो तकनीकी रूप से गलत है क्योंकि वह एक पेशेवर अभिनेता हैं जो प्रोफिट के लिए भिखारी की भूमिका निभाते हैं।

लू का कहना है कि उन्होंने यह असामान्य करियर रास्ता इसलिए चुना क्योंकि उन्हें सिर्फ एक्टिंग करना पसंद था और इससे उन्हें बिना ऑडिशन दिए ऐसा करने का मौका मिला। उनके परिवार ने शुरुआत में उनका सपोर्ट नहीं किया, लेकिन उनकी इनकम देखने के बाद परिवार भी उनके सपोर्ट में आ गया.

जैसे-जैसे समय बीतता गया और लू जिंगांग ने अपनी दैनिक भूमिका और प्रदर्शन को अपना लिया, जिसने उन्हें हाल ही में एक इंटरनेट सेलिब्रिटी बना दिया. उसके कपड़े, उसके बिना धुले चेहरे पर उदास भाव और उसकी याचनाएं लोगों को मदद करने प मजबूर कर देती हैं

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button