Advertisement Here

UPSC टॉपर बने आदित्य श्रीवास्तव, छत्तीसगढ़ में पूर्वी ने किया टॉप

कुल 180 आईएएस, आईएफएएस 37 और ips 200

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सर्विस परीक्षा का साल 2023 का फाइनल रिजल्ट आ गया है। इस बार लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। यह उनका तीसरा अटेंप था उन्होंने इस परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। दूसरे नंबर पर अनिमेश प्रधान हैं। टॉप 3 में तीसरा स्थान डोनुरु अनन्या रेड्डी ने हासिल किया है। इस बार कुल 180 आईएएस बने, वहीं आईएफएस की संख्या 37 है। आईपीएस के लिए 200 अभ्यर्थी का नाम आया है। अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाए।

इस साल टॉप 5 रैंक में आने वाले 3 कैंडिडेट्स पहले से ही IPS ऑफिसर हैं। रैंक 1 हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव, रैंक 4 पी के सिद्धार्थ रामकुमार और रैंक 5, रूहानी हैदराबाद में नेशनल पुलिस एकेडमी में IPS ट्रेनिंग पूरी कर रहे हैं।

वहीं छत्तीसगढ़ से इस बार चार प्रतिभागियों ने स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की है। इनमें से रायपुर से पूर्वी अग्रवाल ,अनुषा पिल्लै, अभिषेक डेंगे, प्रीतेश सिंह राजपूत और रश्मि पैकरा के नाम शामिल हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम आसानी से देख सकते हैं। UPSC की परीक्षा में अनुषा पिल्लै ने 202 रैंक हासिल की है। बता दें कि अनुषा पिल्लै IAS रेणु पिल्लै और IPS संजय पिल्लै की बेटी है। अनुषा के पहले उनके भाई ने अक्षय पिल्लै ने इस परीक्षा में बाजी मारी थी। अक्षय पिल्लै ने 2021 यूपीएससी 51 रैंक हासिल किया था। वर्तमान में अक्षय पिल्लै उड़ीसा कैडर के IAS अफसर हैं।

UPSC में इन्होंने भी मारी बाजी
UPSC CSE Result 2023: छत्तीसगढ़ से इस बार चार प्रतिभागियों ने स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की है। जिनमें प्रीतेश सिंह राजपूत ने 697 रैंक हासिल किया है। वर्तमान में प्रीतेश लोरमी के रहने वाले है जो डिप्टी कलेक्टर के तौर पर पदस्थ हैं। वहीं एनआईटी पास आउट अभिषेक डेंगे रायपुर के हैं, और रश्मि पैकरा बलरामपुर की रहने वाली हैं।टॉप 5 रैंक में आने वाले 3
कैंडिडेट्स पहले से ही IPS है

पिछले 11 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि सर्विस में रहते हुए किसी IPS ने इस एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है। इससे पहले 2013 में IPS ऑफिसर गौरव अग्रवाल ने सिविल सर्विसेज एग्जाम में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की थी।

तीन चरणों में होती है यूपीएससी परीक्षा
UPSC Civil Services Result Out: सिविल सर्विस के लिए ली जाने वाली यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते हैं, प्रीलिम्स, मेन्स और पर्सनालिटी टेस्ट (इंटरव्यू)। यूपीएससी ने इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया कि परीक्षा के इस वर्ष इंटरव्यू का समापन 9 अप्रैल 2024 को हुआ था। आईएएस के लिए इंटरव्यू 4 जनवरी को शुरू हुए थे और 9 अप्रैल तक इंटरव्यू चले।
जानिए कितने बनें आईएएस
UPSC CSE Result 2023 declared : यूपीएससी ने जो रिजल्ट जारी किया है उसके मुताबिक, कुल 180 आईएएस बने। वहीं आईएफएस की संख्या 37 है। आईपीएस के लिए 200 अभ्यर्थी का नाम आया है। अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाए

Back to top button