Advertisement Here

Weather Update: अगले कुछ घंटों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, आंधी-तूफान के साथ गिरेंगी बिजली, चेतावनी जारी

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक हो गई है। जिसके असर से प्रदेश के सभी जिलों में आज बादल छाए हुए हैं। सुकमा के रास्ते से मानसून प्रदेश में प्रवेश किया है, वहीं अब अगले तीन से चार दिनों के भीतर मानसून रायपुर दुर्ग तक पहुंच जाएगा। फिलहाल आज और कल प्री-मानसून बारिश का अनुमान जताया है।

उमसभरी गर्मी ने किया हलाकान

दुर्ग अधिकतम तापमान शनिवार को भी 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं रात का न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री दर्ज किया गया। तापमान में अभी भी बढ़त बनी हुई है। लोग चुभती धूप के साथ चिपचिपी उमसभरी गर्मी से हलाकान हैं, लेकिन अब जल्द ही इससे निजात मिलने की संभावना है।

7 दिन पहले पहुंचा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार अपने निर्धारित समय से 7 दिन पहले ही शनिवार को छत्तीसगढ़ पहुंच चुका है। मानसून अभी सुकमा में है, जो लगातार आगे बढ़ते हुए तीन दिनों में पूरे छत्तीसगढ़ में छा जाएगा। 12 जून तक इसके रायपुर और दुर्ग संभाग पहुंचकर बारिश कराने की संभावना बन रही है।

पहली बार हुआ जब मानसून सुकमा के रास्ते से पहुंचा

आईएमडी रायपुर के विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि यह पहली बार हुआ है जब दक्षिण पश्चिम मानसून को प्रदेश के सुकमा जिले तक घोषित किया गया है। इस बीच अगले एक-दो दिन दुर्ग जिले में हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रहने और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इस बार होगी अच्छी बारिश

मानसून को लेकर इस बार अच्छी बारिश की उम्मीद है। एक दशक में यह पहली बार हुआ है जब मई और जून माह में अधिकतम तापमान शीर्ष 46.9 डिग्री तक पहुंच गया। इससे पहले 2015 में दिन का पारा 46 डिग्री दर्ज किया गया था। बहरहाल, अबकी बार मानसून से 15 जून तक तेज गर्मी से राहत मिलने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। हालांकि उमस में इजाफा होते रहने की संभावना है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button