Advertisement Here

CG SET 2024: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा को लेकर बड़ा अपडेट, आज से करें आवेदन में सुधार, ये रहा लिंक

CG SET 2024 Application: छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से उच्च शिक्षा विभाग ने प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजन किया जाना है। राज्य पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन 9 जून तक स्वीकार किए गए। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों ने छत्तीसगढ़ व्यापम के पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन किया है। ऐसे में अब आवेदन पत्र में होने वाली ग​लतियों को सुधारने के लिए नया विकल्प आज से जुड़ गया है।

CG SET 2024 Application Date: इन तारीखों को याद रखें

CG SET 2024 Application Apply: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के कार्यक्रम अनुसार ऑनलाईन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 13 मई और अंतिम तिथि 9 जून 2024 है। त्रुटि सुधार की सुविधा 10 जून से 12 जून तक रहेगी। परीक्षा 21 जुलाई 2024 को संभावित है।

पात्रता परीक्षा हेतु छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार की परीक्षा शुल्क नहीं ली जाएगी। पात्रता परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी व्यापम की वेबसाईट
vyapam.cgstate.gov.in एवं https://vyapamaar.cgstate.gov.in से प्राप्त की जा सकती है। संशोधन के लिए भी उम्मीदवार इसी ​लिंक पर जाकर सुधार कर सकते हैं।

CG SET 2024 Application notification: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा क्या है?
राज्य पात्रता परीक्षा (CGSET) क्या है? CGSET का फ़ुल फ़ॉर्म छत्तीसगढ़ स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (Cg State Eligibility Test) होता है। छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजी सेट) पूरे छत्तीसगढ़ के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाएगी।

पात्रता मानदंड
उम्मीदवार नीचे दिए गए सीजी सेट 2024 के लिए पात्रता मानदंड की जांच कर सकते हैं:

आयु सीमा- बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की है। किसी भी उम्र के उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

शैक्षणिक योग्यता- सीजी सेट 2024 में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए। अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) श्रेणियों के उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ समान शैक्षणिक डिग्री की आवश्यकता होती है।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button