Advertisement Here

अजवाइन कब नहीं खानी चाहिए और इसकी तासीर क्या होती है, जानिए यहां

Carrom seed side effects : अजवाइन जिसे कैरम सीड के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय खाना पकाने में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही भोजन के बाद पाचन के लिए माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अजवाइन के बीज अपने अनोखे पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो इसे कई पाचन संबंधी बीमारियों को ठीक करने वाला एक असरदार मसाला बनाता है. हालांकि, कैरम सीड से जुड़ी एक बात हमेशा कही जाती है कि गर्मी के मौसम में इसके सेवन से बचना चाहिए, तो चलिए जानते हैं, ऐसा क्यों कहते हैं…

अजवाइन की तासीर क्या है
आपको बता दें कि अजवाइन की तासीर बहुत गरम होती है इसलिए इसे गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाना चाहिए. इससे पेट से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

अजवाइन कब न खाएं
1- अगर आपके मुंह में छाले (ulcer) हो जाते हैं, तो उस दौरान अजवाइन के सेवन से बचना चाहिए.

2- वहीं, गर्भावस्था (pregnancy tips) में भी अजवाइन का सेवन करने से बचना चाहिए. वरना इससे जच्चा और बच्चा दोनों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

3- इसके अलावा किसी व्यक्ति को लिवर (liver) की समस्या है, तो उस दौरान अजवाइन का सेवन करने से बचना चाहिए वरना स्थिति और बिगड़ सकती है.

4- बता दें कि गर्मियों (summer food) में अगर अजवाइन का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो दस्त, उल्टी या पेट से संबंधित (upset stomach) समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

5- अजवाइन के सेवन से व्यक्ति को स्किन एलर्जी (skin allergy) की समस्या भी हो सकती है. इसलिए गर्मियों में अजवाइन का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button