Advertisement Here

Election News: भाजपा के 44 उम्मीदवार घोषित होते ही मचा घमासान, इधर कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के बीच हुई माथापच्ची

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में टिकटों को लेकर एक तरफ एनडीए में घमासान मचा हुआ है तो दूसरी तरफ इंडिया समूह के दलों में भी तकरार कम नहीं है। भाजपा के सोमवार को 44 उम्मीदवारों की घोषणा करते ही पार्टी के प्रदेश कार्यालय में हंगामा शुरू हो गया। इसके बाद भाजपा ने उस सूची को वापस लेकर दो संशोधित सूची जारी की, जिनमें 16 उम्मीदवारों के नाम हैं। उधर, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के बीच गठबंधन के बावजूद सीटों को लेकर माथापच्ची हुई। शाम तक आखिर सीटों का बंटवारा हो गया, लेकिन 5 सीटों को फ्रेंडली फाइट के लिए छोड़ दिया गया।

भाजपा ने संशोधित सूची में पहले चरण की 15 और दूसरे चरण की सिर्फ एक सीट का टिकट घोषित किया। पार्टी ने 16 में आठ मुस्लिमों को मौका दिया है। शान्गुस अनंतनाग पूर्व से एक कश्मीरी पंडित वीर सराफ और किश्तवाड़ से एकमात्र महिला उम्मीदवार शगुन परिहार को पार्टी ने उतारा है। नई सूची में पहले चरण के 15 उम्मीदवारों के नाम यथावत रहे, जबकि दूसरे और तीसरे चरण के अन्य 29 टिकटों को होल्ड पर कर दिया गया। पार्टी ने फिर सिंगल नाम की एक और लिस्ट जारी की, जिसमें दूसरे चरण की कोकरनाग सीट का टिकट है।

पहली लिस्ट से दिग्गज थे बाहर

भाजपा ने जो सूची वापस ली, उसमें कई बड़े चेहरों का नाम नहीं था। राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह और कविंद्र गुप्ता जैसे बड़े नाम सूची से गायब रहे जबकि, पहली सूची में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के छोटे भाई देवेंद्र राणा को पार्टी ने नागोटा से प्रत्याशी बनाया था। देवेंद्र पहले नेशनल कांफ्रेंस में थे। शेष@पेज 9

भाजपा महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि रविवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के संगठन महामंत्री बीएल संतोष, भाजपा महासचिव तरुण चुघ, भाजपा के चुनाव प्रभारी राम माधव, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह, जम्मू-कश्मीर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रवीन्द्र रैना आदि उपस्थित थे। जम्मू-कश्मीर में प्रथम चरण की 24 सीटों पर चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन का आखिरी है। प्रथम चरण का मतदान 19 सितंबर को होगा।

केंद्र ने लद्दाख में बनाए पांच नए जिले

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सरकार ने पांच नए जिले बनाने का ऐलान किया है। इसकी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए दी। नए जिलों में ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग शामिल हैं।

शिवराज, भजनलाल स्टार प्रचारकों में
भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची सोमवार को जारी कर दी। प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर, जी किशन रेड्डी, शिवराज सिंह चौहान, जितेंद्र सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, हिमाचल के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर, जम्मू-कश्मीर चुनाव प्रभारी राम माधव, जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुघ, सह प्रभारी आशीष सूद, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी, अनुराग ठाकुर एवं वीके सिंह के नाम भी सूची में शामिल हैं।

51 पर एनसी, 32 पर कांग्रेस लड़ेगी, पांच सीटों पर फ्रैंडली फाइट…

नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन के बावजूद सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और एनसी के बीच काफी तकरार रही लेकिन सोमवार शाम तक बात बन गई। मसला सुलझाने के लिए कांग्रेस के संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल, वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और मीडिया विभाग के अध्यक्ष पवन खेड़ा सोमवार को श्रीनगर पहुंचे। वहां उन्होंने फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला के साथ लंबी बैठक कर सीट बंटवारे का पेंच सुलझाया। दोनों दलों में 85 सीटों का फार्मूला तय हो गया, जिसके तहत 51 सीटों पर एनसी और 32 पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी। एक-एक सीट सीपीएम और पैंथर्स पार्टी को दी जाएगी। पांच सीटों पर सहमति नहीं बनने के चलते एनसी और कांग्रेस दोनों दल चुनाव लड़ेंगे।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button