Advertisement Here

Mobile Tools: डाउनटाइम व डू नॉट डिस्टर्ब मोड का इस्तेमाल कर मैनेज करें स्क्रीनटाइम

मोबाइल उपयोग करते समय डिजिटल वेलबीइंग को मैनेज करना बेहद महत्त्वपूर्ण है, जिससे अपने स्क्रीनटाइम को नियंत्रित कर सकें और मानसिक शांति बनाए रख सकें । कुछ ऐसे तकनीकी उपाय हैं, जो डिजिटल वेलबीइंग में मदद करेंगे।

स्क्रीनटाइम मैनेजमेंट टूल्स आईओएस पर स्क्रीनटाइम व एंड्रॉइड पर डिजिटल वेलबीइंग जैसे फीचर्स यूजर के ऐप्स के उपयोग को ट्रैक करते हैं और बताते हैं कि किन ऐप्स पर अधिक समय बिता रहे हैं। सोशल मीडिया व गेस जैसे ऐप्स पर लिमिट सेट करें। इससे ऐप का उपयोग समय सीमा पूरी होने पर बंद हो जाएगा। ये फीचर्स यह भी बताएंगे कि किसी यूजर ने कितनी बार फोन अनलॉक किया है, जिससे यूजर्स अपनी आदतों का बेहतर विश्लेषण कर पाएंगे व अपनी सीमा तय कर पाएंगे।

नाइट मोड/ब्लू लाइट फिल्टर

मोबाइल स्क्रीन की ब्लू लाइट नींद को प्रभावित करती है। इसलिए मोबाइल में नाइट मोड या ब्लू लाइट फीचर का उपयोग करें, जो स्क्रीन की लाइट को कम कर आंखों पर दबाव को कम करता है। नाइट मोड को ऑन कर सकते हैं।

माइंडफु लनेस और मेंटल हैल्थ ऐप्स
आपकी डिजिटल वेलबीइंग में मदद के लिए कई मानसिक स्वास्थ्य ऐप्स हैं, जैसे कि हैडस्पेस, काम यू , इनसाइट टाइमर आदि ऐप्स ध्यान और मानसिक संतुलन के लिए गाइड प्रदान करते हैं।

एआई आधारित सुझाव

कुछ स्मार्टफोन एआई-आधारित सुझाव देते हैं, जो यूजर की फोन का उपयोग करने की आदतों को मॉनिटर करते हैं व कब ब्रेक लेना चाहिए या फोकस मोड चालू करना चाहिए, इसका सुझाव देते हैं। वेलबीइंग डैशबोर्ड का इस्तेमाल करें, जो आपको कब और कैसे डिजिटल ब्रेक लेने चाहिए इसका सुझाव देता है।

डिजिटल इंटरेक्शन मैनेज करें

सोशल मीडिया का उपयोग कभी-कभी आपको डिजिटल आइसोलेशन में डाल सकता है। एक स्वस्थ तरीका यह है कि आप सोशल मीडिया का उपयोग एक उद्देश्य के साथ करें। सोशल मीडिया के साथ इंटेशनल इंटरेक्शन करें, जहां आप एक उद्देश्य के साथ लोगों से जुड़ सकते हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button