Advertisement Here

Weather Update: मानसून का यू-र्टन! 11, 12 और 13 अक्टूबर को होगी झमाझम बारिश, जानें का ताजा अपडेट

प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून की विदाई धीरे—धीरे हो रही है। इससे पहले ही मौसम ने विकराल रूप ले लिया है। वहीं बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के चलते बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं कई जिलों में बादलों के गरजने और आकाशीय बिजली ​गिरने से हादसे हुए हैं। मंगलवार के बाद आज भी कई जगह बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आ गई।

बारिश से बदला रायपुर का मौसम

रायपुर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। इधर मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि आज हल्की बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया।

वहीं पिछले 24 घंटों में प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश रामानुजगंज में 60 मिमी दर्ज की गई। वहीं, प्रदेश का सबसे अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस सुकमा में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में दर्ज किया गया।

मानसून की विदाई पर ताजा अपडेट

छत्तीसगढ़ में मानसून की विदाई की तारीख 20 अक्टूबर है। ऐसे में अगले 10 दिनों में मानसून की विदाई हो जाएगी। हालांकि इससे पहले हो रही खंड वर्षा से लोग परेशान हो गए हैं। वहीं खेत खलिहान में काम कर रहे लोगों के उपपर अकाशीय बिजली गिरने से लगातार मौत की खबरें सामने आ रही है।

जानकारी के अनुसार मानसून की वापसी रेखा इस समय नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना, नर्मदापुरम, खरगोन, नंदुरबार, और नवसारी से होकर गुजर रही है। अगले 2-3 दिनों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश के बचे हुए हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून के पूरी तरह से लौटने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

हो रहा मौसम में बदलाव

इस मौसमी बदलाव के चलते दिन और रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। छत्तीसगढ़ में मानसून के समाप्ति के बाद सुबह और शाम को ठंडक महसूस होगी, जबकि दिन के समय तापमान अभी भी थोड़ा गर्म रहेगा। जैसे-जैसे मानसून की वापसी पूरी होगी, प्रदेश में शुष्क और ठंडे मौसम का आगमन होगा, जिससे लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत, छह घायल

लगातार हो रही बारिश के कारण राजधानी समेत प्रदेशभर के तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है। सोमवार को रायपुर के ग्रामीण इलाकों में आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश के दौरान सिलियारी में बिजली गिरने से एक युवती की मौत हो गई और छह महिलाएं घायल हो गई।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button