Advertisement Here

Ratan Tata: सफलता का दूसरा नाम है रतन टाटा, जानिए उनकी प्रेरणादायक बातें..

9 अक्टूबर, बुधवार को दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया। वह 86 साल के थे। सोशल मीडिया पर ‘रतन टाटा’ ट्रेंड कर रहा है। चलिए आपको बातते हैं उनकी प्रेणादायक बातें…

Ratan Tata Motivational Quotes: तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी असफलता सिर्फ तुम्हारी है, किसी को इसका दोष मत दो। अपनी इस गलती से सीखो और जीवन में आगे बढ़ो।

आपका जीवन उतार-चढ़ाव से भरा हुआ होता है, इसकी आदत बना लो।

टीवी का जीवन असली नहीं होता और ना ही जिंदगी टीवी सीरियल की तरह नहीं होती है। असल जीवन में आराम नहीं होता, सिर्फ और सिर्फ काम होता है।

दूसरों की नकल करने वाले व्यक्ति थोड़े समय के लिए सफलता तो प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं।

सांत्वना पुरस्कार केवल स्कूल में ही देखने को मिलता है। कुछ स्कूलों में जब-तक आप पास होते तब-तक परीक्षा दे सकते हैं। लेकिन बाहर की दुनिया का नियम अलग हैं, वहां हारने वाले को दूसरा मौका नहीं मिलता।

अगर आप जीवन में तेज चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए, लेकिन अगर आप जीवन में दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ चलिए।

लोहे को कोई भी नष्ट नहीं कर सकता है, लेकिन इसकी खुद की जंग इसे खराब कर सकती है. इसी तरह किसी व्यक्ति के खुद के माइंड सेट के अलावा उसे कोई खत्म नहीं कर सकता है।

मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं रखता। पहले मैं फैसले लेता हूं, उसके बाद लिए गए फैसलों को सही बनाता हूं।

अवसरों के पैदा होने और उनके आपके पास आने का इंतजार न करें, अपने अवसरों को खुद बनाएं। किसी खतरे को मोल न लेना ही सबसे बड़ा खतरा है। तेजी से बदलती इस दुनिया में फेल होने के लिए एकमात्र रणनीति किसी खतरे को न उठाना है।

जीवन में आगे बढ़ने के लिए ऊंच-नीच दोनों होना बेहद जरूरी है, क्योंकि, एक ईसीजी में भी सीधी लाइन का मतलब यही होता है कि हम जिंदा नहीं हैं।

चुनौतियों का सामना करने में दृढ़ और लचीला बनें, क्योंकि वे सफलता की आधारशिला हैं।

Sarita Tiwari

बीते 24 सालों से पत्रकारिता में है इस दौरान कई बडे अखबार में काम किया और अभी वर्तमान में पत्रिका समाचार पत्र रायपुर में अपनी सेवाए दे रही हैं। महिलाओं के मुद्दों पर लंबे समय तक काम किया ।
Back to top button